कुम्हार सशक्तिकरण योजना 2020 : लाभ, उद्देश्य

कुम्हार सशक्तिकरण योजना 2020 :  Kumhar Sashaktikaran Yojana Application Form | कुम्हार सशक्तिकरण योजना लाभ, उद्देश्य | कुम्हार सशक्तिकरण योजना 2020 लाभार्थी लिस्ट | kumbhar sashaktikaran program

कुम्हार सशक्तिकरण योजना

केंद्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह ने 24 जुलाई, 2020 को कुम्हार सशक्तिकरण योजना के तहत 100 प्रशिक्षित कारीगरों को 100 इलेक्ट्रिक पॉटर व्हील वितरित किए। इसके अतिरिक्त गांधीनगर के सोजा, बोरीसणा, रूपाल, अंबापुर, सोजा-मणीनगर गांव के 40 कुम्हारों को इलेक्ट्रीक पोटर व्हील तथा 4 ब्लंजर वितरित किए गए। इस योजना का उद्देश्य देश के कुम्हार समुदाय को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाना है। इसके योजना से कुम्हारो का न सिर्फ समय बचेगा बल्कि मेहनत भी बचेगा। इसके लिए खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग (khadi gramodhyog) ने कुम्हारों को प्रशिक्षण भी प्रदान किया।

गृहमंत्री ने इस योजना की प्रशंसा करते हुए कहा कि यह पहल हाशिए पर पहुंच चुके कुम्हार समुदाय को मजबूत बनाने में मदद करेगी और मिट्टी के बर्तनों की पारंपरिक कला को पुनर्जीवित करने में सहायक होगी। इलेक्ट्रिक चाकों के साथ, मिट्टी की वस्तुओं का उत्पादन कई गुना बढ़ गया है। वर्तमान में, देश भर में हर दिन लगभग 2 करोड़ कुल्हड़ बनाए जाते हैं। कुम्हार इन कुल्हड़ को 400 रेलवे स्टेशनों पर सफलतापूर्वक बेच रहे हैं। यदि आप इस योजना से सम्बंधित कोई जानकारी चाहते है जैसे कुम्हार सशक्तिकरण योजना क्या है ? कुम्हार सशक्तिकरण योजना आवेदन कैसे करे? kumahar sashaktikaran yojana 2020 List, कुम्हार सशक्तिकरण योजना लाभ के बारे में तो इस पोस्ट के माध्यम से प्राप्त कर सकते है।

H1 2020 Summary

योजना का नाम कुम्हार सशक्तिकरण योजना
श्रेणी केंद्र सरकार सरकार योजना
आरम्भ की गई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा
लाभार्थी देश के कुम्हार
लाभ आधुनिक उपकरण
उद्देश्य कुम्हारो का सशक्तिकरण
आवेदन की प्रक्रिया ऑफलाइन/ ऑनलाइन
महत्वपूर्ण तिथि
योजना की शुरुवात हुई 1 जून 2020
महत्वपूर्ण लिंक्स
अधिसूचना यहाँ से डाउनलोड करे
आवेदन पंजीकरण | लॉगिन 
आधिकारिक वेबसाइट  
हेल्पलाइन नंबर  

कुम्हार सशक्तिकरण योजना 2020 – उद्देश्य (Objective)

  • लाभार्थियों का कहना है कि जहां पहले परंपरागत चाक से मिट्टी के बर्तन बनाने में उन्हें करीब छह हजार रुपए की कमाई होती थी और  मेहनत और समय भी काफी लगता था लेकिन अब इन इलेक्ट्रीक व्हील एवं ब्लंजर के जरिए न सिर्फ 10 हजार रुपए तक की कमाई हो सकेगी बल्कि समय व मेहनत भी बचेगी।
  • इस योजना के अंतर्गत, KVIC द्वारा बर्तनों के उत्पाद का निर्माण करने के लिये उपयुक्त मिट्टी को मिलाने के लिये अनुमिश्रक मशीनों और पग मिल्स जैसे उपकरण उपलब्ध कराए जाते हैं। इन मशीनों ने मिट्टी के बर्तनों के निर्माण की प्रक्रिया में लगने वाले कठिन परिश्रम को भी समाप्त कर दिया है और इसके कारण कुम्हारों की आय 7 से 8 गुना ज्यादा बढ़ गई है।
  • KVIC द्वारा किये जा रहे प्रयासों का उद्देश्य कुम्हारों को सशक्त बनाना, स्व-रोज़गार का सृजन करना और मृतप्राय हो रही मिट्टी के बर्तनों की कला को पुनर्जीवित करना है।

कुम्हार सशक्तिकरण योजना 2020 – लाभ (Benefits)

  • इस योजना के अंतर्गत कुम्हारों को नि:शुल्क विद्युत चलित चाक वितरित किए जाएंगे।
  • इस योजना के तहत कुम्हारों को इलेक्ट्रीक व्हील प्रशिक्षण दिया जाएगा।
  • इस योजना के द्वारा अनुमिश्रक मशीनों (Blunger Machines) का भी वितरण किया जायेगा।
  • अनुमिश्रक मशीनों का इस्तेमाल मिट्टी को मिलाने के लिये किया जाता है।
  • यह मशीन केवल 8 घंटे में 800 किलो मिट्टी को कीचड़ में बदल सकती है जबकि व्यक्तिगत रूप से मिट्टी के बर्तन बनाने के लिये 800 किलो मिट्टी तैयार करने में लगभग 5 दिन का समय लगता है।
  • इस योजना के जरिए कुम्हारों की आमदनी में इजाफा होगा।

कुम्हार सशक्तिकरण योजना 2020 –लाभार्थी (Beneficiary)

  • इस योजना का लाभ देश के कुम्हारो को मिलेगा।
  • इस योजना के तहत देश के राज्य यूपी, एमपी, महाराष्ट्र, जम्मू-कश्मीर, हरियाणा, राजस्थान, पश्चिम बंगाल , असम, गुजरात, तमिलनाडु , ओडिशा, तेलंगाना और बिहार के लोगो को लाभ पहुंचाया जा रहा है।
  • कुम्हार समुदाय के लगभग 70,000 लोगों को लाभान्वित करते हुए देश भर में अब तक 17,000 से अधिक इलेक्ट्रिक चाक वितरित किए गए हैं।

कुम्हार सशक्तिकरण योजना 2020 ऑनलाइन आवेदन (Apply Online)

यदि आप कुम्हार सशक्तिकरण योजना के तहत लाभ उठाना चाहते है और कुम्हार सशक्तिकरण योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना  चाहते है तो आपको इंतज़ार करना होगा। अभी इसका ऑनलाइन आवेदन सम्बंधित को भी खबर प्रकाशित नहीं हुई है। अगर भविष्य में इस योजना से सम्बंधित कोई भी ऑनलाइन आवेदन प्रारम्भ होता है तो आप इस पेज के माध्यम से जानकारी प्राप्त कर सकते है।

1 thought on “कुम्हार सशक्तिकरण योजना 2020 : लाभ, उद्देश्य”

  1. MUKESH Kumar My Mobile No,7451814745 Main Ek Garib Kumar Ho Mujhe Mitti ke bartan Banane Wale Chor ki bahut avashyakta hai main pahle bhi bahut try Kari form bhare lekin mujhe chark nahin mila isliye Shriman Ji Se nivedan Hai ki mujhe Chauk dilane ki kripa Karen aapki bahut Kripa Hogi Jay Hind Jay Bharat

    Reply

Leave a Comment