[Fact Check] प्रधानमंत्री कन्या आयुष योजना 2021: Kanya Ayush ₹2000 Fake Scheme – जानिए पूरा सच!

संक्षिप्त जानकारी

नमस्कार दोस्तों, आज हम “ प्रधानमंत्री कन्या आयुष योजना ( Pradhan Mantri Kanya Ayush Yojana Apply Online2021 – Fact Check” के बारे में ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया, उद्देश्य, ऑनलाइन आवेदन पत्र लागू करने के लिए आवश्यक दस्तावेज, पात्रता, योजना की विशेषताएं और लाभ जैसी जानकारी साझा करते हैं। इसके अलावा, आप प्रधानमंत्री कन्या आयुष योजना ( PM Kanya Ayush 2000 Rs. Fake Scheme ) लाभार्थी सूची डाउनलोड पीडीएफ की जांच कर सकते हैं और आधिकारिक वेबसाइट यानी Fake Portal के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन की स्थिति की जांच कर सकते हैं ।

योजना की संक्षिप्त नवीनतम जानकारी

योजना का नाम प्रधानमंत्री कन्या आयुष योजना
आवेदन की स्थिति Active
वायरल संदेश दावा केंद्र सरकार हर बच्चे को दे रही 2,000 रुपये

Table of Contents

PM Kanya Ayush 2000 Rs. Fake Scheme 2021: प्रधानमंत्री कन्या आयुष योजना स्थिति, लाभार्थी सूची, नवीनतम समाचार अपडेट

नवीनतम समाचार अपडेट: सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हुआ है। खबर चल रही है कि प्रधानमंत्री कन्या आयुष योजना के तहत केंद्र हर लड़की के खाते में 2,000 रुपये ट्रांसफर कर रहा है. इस पर एक वीडियो भी यूट्यूब पर वायरल हो रहा है. वीडियो, जिसे फरवरी में पोस्ट किया गया था, को भी लगभग 2,000 बार देखा गया।

आइए जानते हैं इस वायरल दावे में कितना दम है…

पीएम कन्‍या आयुष योजना के तहत हर बच्‍ची को 2,000 रुपये दे रही केंद्र सरकार! जानें पूरा सच

पीआईबी फैक्ट चेक ने खुलासा किया है कि प्रधानमंत्री कन्या आयुष योजना के नाम पर दावा किया जा रहा है कि केन्द्र सरकार हर बच्ची को 2000 रुपये उपलब्ध करा रही है. लेकिन हकीकत में केन्द्र ने इस तरह की कोई स्कीम नहीं चला रखी है. इसलिए इस फर्जी दावे से बचें.

PM Kanya Ayush Yojana 2021 ऑनलाइन आवेदन करें @Viral Message Details

सारांश: कोरोना संकट के बीच सोशल मीडिया के जरिए लोगों को लुभाने वाला एक मैसेज वायरल हो रहा है। वायरल मैसेज में दावा किया गया है कि केंद्र सरकार पीएम कन्या आयुष योजना (पीएम कन्या आयुष योजना) के तहत हर बच्चे को 2,000 रुपये की आर्थिक मदद दे रही है. बताया जा रहा है कि इस योजना के तहत सरकार इन पैसों को सीधे हर बच्चे के खाते (DBT) में ट्रांसफर कर रही है.

इससे पहले इसी तरह की अफवाह फैल रही थी कि केंद्र सरकार प्रधानमंत्री कल्याण आशीर्वाद योजना के तहत लड़कियों को 2,000 रुपये दे रही है । तालाबंदी के दौरान केंद्र सरकार के नाम से खबर वायरल हुई। इस बीच केंद्रीय महिला एवं बाल कल्याण विभाग की वेबसाइट पर ऐसी कोई योजना नहीं है।

हम “वायरल संदेश का दावा है कि केंद्र सरकार प्रधानमंत्री कन्या आयुष योजना के तहत हर बच्चे को 2,000 रुपये दे रही है” जैसे योजना लाभ, पात्रता मानदंड, योजना की मुख्य विशेषताएं, आवेदन की स्थिति, आवेदन प्रक्रिया और बहुत कुछ के बारे में संक्षिप्त जानकारी प्रदान करेंगे ।

प्रधानमंत्री कन्या आयुष योजना 2021 (Fake Claim Info) : Summary

योजना का नाम प्रधानमंत्री कन्या आयुष योजना (Pradhan Mantri Kanya Ayush Yojana)
द्वारा लॉन्च किया गया केन्द्रीय सरकार
लाभार्थी बालिकाएं
योजना लाभ प्रत्येक लड़की को 2,000 रुपये
योजना का उद्देश्य आर्थिक सहायता देना
योजना श्रेणी केंद्र/राज्य सरकार
राज्य का नाम NA
लेख श्रेणी योजना/Scheme/ Yojana/ Yojna
आधिकारिक वेबसाइट Fake Portal

आप केंद्र या राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही कन्या योजना के बारे में जानना चाहते हैं, तो इस वेबसाइट, जिसमें से आप पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं पर उपलब्ध कई योजनाओं, अगर भविष्य में कभी, एक कर रहे हैं योजना कहा जाता प्रधानमंत्री कन्या आयुष योजना हो जाएगा लॉन्च किया गया। अगर ऐसा होता है तो आपको इस पोस्ट के माध्यम से जानकारी प्रदान की जाएगी।

प्रधानमंत्री कन्या आयुष योजना 2021: Online Application Form

प्रधानमंत्री कन्या आयुष योजना 2021: ऑनलाइन आवेदन पत्र पीडीएफ डाउनलोड करें : पीएम कन्या आयुष योजना को लेकर वायरल हो रहे मैसेज में यह नहीं बताया गया है कि इसके तहत देश के हर बच्चे को आर्थिक मदद दी जाएगी या गरीब और वंचित वर्ग की बेटियों को लाभ मिलेगा. हम आपको चेतावनी देते हैं कि यह दावा पूरी तरह से फर्जी साबित हुआ है। प्रेस सूचना ब्यूरो (पीआईबी) ने कहा है कि केंद्र सरकार ने ऐसी कोई योजना शुरू नहीं की है। ऐसी गलत योजनाओं से सावधान रहें। इसके लिए आवेदन करने वालों की निजी जानकारी का गलत इस्तेमाल किया जा सकता है.

https://twitter.com/PIBFactCheck/status/1302191166557794305?ref_src=twsrc%5Etfw%7Ctwcamp%5Etweetembed%7Ctwterm%5E1302191166557794305%7Ctwgr%5E%7Ctwcon%5Es1_&ref_url=https%3A%2F%2Fwww.policeresults.com%2Fpradhan-mantri-kanya-ayush-yojana%2F

You can check here प्रधानमंत्री कन्या आयुष योजना (Pradhan Mantri Kanya Ayush Yojana) 2021 Apply Online Registration, Application Form PDF Download, Eligibility, Beneficiary List, Payment/ Amount Status, Features, Benefits and Check Online Application Status at Official Website Fake Portal.

Pradhan Mantri Kanya Ayush Yojana 2021 के उद्देश्य (Objective) – फर्जी दावा

योजना का उद्देश्य : पीएम कन्या आयुष योजना को लेकर वायरल पोस्ट में बताया गया है कि योजना के तहत स्कूल में पढ़ने वाली लड़कियों को उनकी आगे की पढ़ाई के लिए आर्थिक मदद दी जाएगी.

प्रधानमंत्री कन्या आयुष योजना के ​​लिए आवश्यक दस्तावेज़ (Required Documents)

प्रधानमंत्री कन्या आयुष योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज ऑनलाइन आवेदन करें :

  • लड़की का जन्म प्रमाण पत्र
  • Aadhar Card
  • बैंक खाता पासबुक
  • आय प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

प्रधानमंत्री कन्या आयुष योजना पात्रता मानदंड (Eligibility)

लाभार्थी दिशानिर्देश : इस योजना का लाभ देश की लड़कियों को मिलेगा।

योजना के लाभ (Benefits)

स्कीम के बेनिफिट्स: दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार हर बच्ची को 2000 रुपये मुहैया करा रही है.

योजना की मुख्य विशेषताएं (Kanya Ayush ₹2000 Fake Scheme Key Features)

विशेषताएं:

  • फर्जी मैसेज में आवेदन के लिए मांगी गई यह जानकारी पीएम कन्या आयुष योजना को लेकर वायरल पोस्ट में बताया गया है कि योजना के तहत स्कूल में पढ़ने वाली लड़कियों को उनकी आगे की पढ़ाई के लिए आर्थिक मदद दी जाएगी.
  • यह भी कहा गया है कि योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी के पास एक बैंक खाता होना चाहिए, जो आधार कार्ड से जुड़ा हो। इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए बच्चे की उम्र जन्म से लेकर 18 साल तक बताई जा रही है।
  • फर्जी पोस्ट में कहा गया है कि योजना का लाभ लेने के लिए लड़की का जन्म प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, बैंक खाता पासबुक, मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज फोटो लगवाए जाएंगे।

प्रधानमंत्री कन्या आयुष योजना ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया (Registration)

केंद्र सरकार की योजना के नाम पर एक नई फर्जी योजना चर्चा में है। इसका नाम प्रधानमंत्री कन्या आयुष योजना है। दावा किया जा रहा है कि इस योजना के तहत प्रत्येक बालिका को रु. पर ये सच नहीं है।

पीआईबी फैक्ट चेक ने ऐसी फर्जी योजनाओं के झांसे में न आने की चेतावनी दी है। PIB फैक्ट चेक से खुलासा हुआ है कि प्रधानमंत्री कन्या आयुष योजना के नाम पर दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार हर बच्ची को 2000 रुपये मुहैया करा रही है. लेकिन हकीकत में केंद्र ने ऐसी कोई योजना नहीं चलाई है। इसलिए इस फर्जी दावे से बचें।

ऑनलाइन प्रधानमंत्री कन्या आयुष योजना आवेदन पत्र 2021 आवेदन करने की प्रक्रिया Procedure

नोट:   कन्या आशीर्वाद योजना के बारे में बताई जा रही  सभी जानकारी झूठी  और भ्रामक है। केंद्र सरकार या किसी अन्य राज्य सरकार द्वारा अभी तक ऐसी कोई योजना शुरू नहीं की गई है। पात्रता लाभ पंजीकरण प्रक्रिया ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन फॉर्म या किसी अन्य प्रकार की जानकारी पर भरोसा न करें क्योंकि इसकी पुष्टि  आज तक  किसी भी  सरकार या राज्य सरकार द्वारा नहीं की  गई है ।

महत्वपूर्ण तिथियाँ

Event Date
ऑनलाइन आवेदन पत्र लागू करने की प्रारंभ तिथि
ऑनलाइन आवेदन पत्र आवेदन करने की अंतिम तिथि

महत्वपूर्ण लिंक

Event Link
ऑनलाइन आवेदन लिंक लागू करें पंजीकरण | लॉग इन करें
अधिसूचना डाउनलोड यहां क्लिक करें
प्रधानमंत्री कन्या आयुष योजना आधिकारिक वेब पोर्टल लिंक आधिकारिक वेबसाइट

हेल्पलाइन नंबर 

हेल्पलाइन नंबर और संपर्क पता : पीआईबी फैक्ट चेक केंद्र सरकार की नीति/योजनाओं/विभागों/मंत्रालयों के बारे में गलत सूचना के प्रसार को रोकने का काम करता है। सरकार से जुड़ी कोई खबर सच है या गलत यह जानने के लिए पीआईबी फैक्ट चेक की मदद ली जा सकती है. कोई भी व्हाट्सऐप नंबर 918799711259 का स्क्रीनशॉट, ट्वीट, फेसबुक पोस्ट या यूआरएल पीआईबी फैक्ट चेक को भेज सकता है या इसे [email protected] पर मेल कर सकता है।

1 thought on “[Fact Check] प्रधानमंत्री कन्या आयुष योजना 2021: Kanya Ayush ₹2000 Fake Scheme – जानिए पूरा सच!”

Leave a Comment